Skip to main content

ब्लॉगर साइट बनाने की विधि Step by Step:

 ब्लॉगर साइट बनाने की विधि Step by Step: Credit: Image by geralt Step 1: Blogger.com पर जाएं 1. अपने इंटरनेट ब्राउज़र को खोलें और "www.blogger.com" टाइप करें और एंटर की ज़रूरत है। आप ब्लॉगर की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेंगे। Step 2: Google खाते से साइन इन करें 2. आपके पास Google खाता (Gmail ID) है तो Blogger में साइन इन करने के लिए उसी Google खाते का उपयोग करें। अगर आपके पास Google खाता नहीं है, तो एक Google खाता बनाएं। साइन इन करने के लिए "साइन इन" पर क्लिक करें। Step 3: ब्लॉग बनाएं 3. साइन इन करने के बाद, आप ब्लॉगर डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको "नया ब्लॉग" पर क्लिक करना होगा। Step 4: ब्लॉग की सेटिंग करें 4. आपके सामने एक पॉप-अप विंडो आएगी जिसे आपको कॉन्फ़िगर करना होगा:    - **टाइटल**: अपने ब्लॉग का शीर्षक दर्ज करें।    - **एड्रेस**: अपने ब्लॉग का URL (एड्रेस) चुनें। URL उपलब्ध होते ही हरा टिक मार्क आएगा।    - **थीम**: ब्लॉग के लिए एक थीम चुनें। आप बाद में थीम बदल सकते हैं।    - **ब्लॉग बनाएं!**: जब आप सेटिंग पूरी कर लें, तो "ब्लॉग बनाएं" प

ब्लॉगर साइट बनाने की विधि Step by Step:

 ब्लॉगर साइट बनाने की विधि Step by Step:

Credit: Image by geralt



Step 1: Blogger.com पर जाएं


1. अपने इंटरनेट ब्राउज़र को खोलें और "www.blogger.com" टाइप करें और एंटर की ज़रूरत है। आप ब्लॉगर की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेंगे।


Step 2: Google खाते से साइन इन करें


2. आपके पास Google खाता (Gmail ID) है तो Blogger में साइन इन करने के लिए उसी Google खाते का उपयोग करें। अगर आपके पास Google खाता नहीं है, तो एक Google खाता बनाएं। साइन इन करने के लिए "साइन इन" पर क्लिक करें।


Step 3: ब्लॉग बनाएं


3. साइन इन करने के बाद, आप ब्लॉगर डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको "नया ब्लॉग" पर क्लिक करना होगा।


Step 4: ब्लॉग की सेटिंग करें


4. आपके सामने एक पॉप-अप विंडो आएगी जिसे आपको कॉन्फ़िगर करना होगा:

   - **टाइटल**: अपने ब्लॉग का शीर्षक दर्ज करें।

   - **एड्रेस**: अपने ब्लॉग का URL (एड्रेस) चुनें। URL उपलब्ध होते ही हरा टिक मार्क आएगा।

   - **थीम**: ब्लॉग के लिए एक थीम चुनें। आप बाद में थीम बदल सकते हैं।

   - **ब्लॉग बनाएं!**: जब आप सेटिंग पूरी कर लें, तो "ब्लॉग बनाएं" पर क्लिक करें।


Step 5: पोस्ट लिखें


5. अब आपका ब्लॉग बन गया है। आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए "नई पोस्ट" पर क्लिक करके नई पोस्ट बना सकते हैं। पोस्ट लिखते समय आप टेक्स्ट, इमेजेस और वीडियो जोड़ सकते हैं।


Step 6: पोस्ट पब्लिश करें


6. पोस्ट लिखने के बाद, "पब्लिश" पर क्लिक करके पोस्ट को पब्लिश करें। आप पोस्ट को शेड्यूल भी कर सकते हैं।


Step 7: कस्टमाइज़ करें


7. आप अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने के लिए "थीम" खण्ड में जा सकते हैं। यहां पर आप रंग, फॉन्ट्स, और लेआउट कस्टमाइज़ कर सकते हैं।


Step 8: विजेट और लेआउट कस्टमाइज़ करें


8. Blogger के "लेआउट" खण्ड में आप विजेट्स जैसे कि साइडबार, हेडर, और फ़ूटर जोड़ सकते हैं।


Step 9: मोनेटाइज़ करें


9. अगर आप अपने ब्लॉग से इनकम करना चाहते हैं, तो आप Google AdSense का उपयोग करके विज्ञापन अपने ब्लॉग पर प्रदर्शित कर सकते हैं।


Step 10: पब्लिश करें


10. जब आप संतुष्ट होते हैं, तो अपने ब्लॉग को "पब्लिश" करें और दुनिया के साथ साझा करें।


आपका ब्लॉग अब तैयार है और आप नियमित रूप से सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं। Blogger एक शक्तिशाली प्लेटफार्म है और आप अपने ब्लॉग को अपनी इच्छा के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। धीरे-धीरे आप अपने ब्लॉग के पाठकों और पाठकों की संख्या को बढ़ा सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

घर बैठे मोबाइल से आधार में पता अपडेट करने का तरीका

आजकल आधार कार्ड हमारा एक महत्त्वूर्ण दस्तावेज है, इसकी जरूरत हमें हर सरकारी और गैर सरकारी काम में पड़ती है रहती है फिर चाहे वो बैंक, राशन की दुकान या गैस सिलेण्डर से जुड़ा काम हो या पासपोर्ट सेवा से जुड़ा कोई कार्य हो। कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड पर पता कहीं दूसरी जगह का होता है और वह किसी दूसरी जगह रहे होते हैं। तो ऐसे में सरकारी कामो में पते को लेकर बहुत परेशानी झेलनी पड़ती। आज हम आपके लिए इसी परेशानी का हाल लेकर आए हैं। की कैसे घर बैठे अपने मोबाइल से ही अपना आधार कार्ड का पता (Aadhar Card address online update) बदल सकते हैं। और इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। आधार कार्ड में पता बदलने का तरीका। स्टेप-1. आधार में पता बदलने के लिए आपको सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधकरण की वेबसाइट  https://uidai.gov.in/   जाना होगा। Step-2. अपडेट आधार में जाकर update my address online   पर क्लिक  करना होगा। या स्टेप-2 में ब्लू लिंक पर क्लिक करें। अब प्रोसेेड टू अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें। स्टेप-3. अपना आधार नंबर और कैप्चा डालकर send OTP पर क्लिक करें, अब आपकी रजिस्टर्ड मोबा

Aadhar Card में अपना मोबाइल नम्बर बदलने का तरीका

आज कल आधार कार्ड हमारा एक विशिष्ठ पहचान पत्र (दस्तावेज) के रूप में जाना जाता है। इसका प्रयोग कई सरकारी और निजी कामो में किया जाता है। चाहे नया सिम कार्ड खरीदना हो या पासपोर्ट बनवाना हो लगभग हर जगह इसकी जरूरत पड़ ही जाती है। आधार कार्ड UIDAI की सारी सुविधाएं प्राप्त करने हेतु UIDAI को मोबाइल के लिंक करना अनिवार्य है।  यूं तो मोबाइल को आधार कार्ड के पंजीकरण के समय ही रजिस्टर करा लेना चाहिए, अगर किसी कारण वश पंजीकरण के समय मोबाइल नम्बर रजिस्टर नहीं करा पाए या मोबाइल नम्बर बदलने की स्थिति में निम्न चरणों का अनुसरण करते हुए अपना मोबाइल नम्बर अपडेट करा सकते हैं। कार्ड धारक को आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेट कराने के लिए यूआइडीएआइ के स्थाई नामांकन केन्द्र जाना होता है। आवेदक को आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेट या रजिस्टर कराने हेतु किसी अतिरिक्त दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है। आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेट कराने के स्टेप। स्टेप-1. आवेदक को सबसे पहले आधार कार्ड प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट  https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आवेदक को माय आधार पे जाकर लोकेट माय एनरोल पे क्लिक क